Navgrah Daan : दान से होगा सभी समस्याओं का निदान, जानें कब और किस चीज का करना चाहिए दान

Oct 28, 2023

Navgrah Daan : दान से होगा सभी समस्याओं का निदान, जानें कब और किस चीज का करना चाहिए दान

सनातन परंपरा में दान के जरिये तमाम तरह के दोष से लेकर पापों से मुक्ति तक का उपाय बताया गया है. यदि आप अपनी कुंडली के किसी ग्रह से जुड़ी पीड़ा से परेशान हैं, तो उसे दूर करने का अचूक उपाय जानने के लिए आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए.

ज्योतिष के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति पर 09 ग्रहों का असर पड़ता है और ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण ही उसके जीवन में सुख–दुख, शुभता–अशुभता आदि चीजें घटती हैं. कहने का तात्पर्य यह कि यदि आपकी कुंडली के 12 खानों में 09 ग्रहों की स्थिति सही है तो आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिलेगी, लेकिन ग्रहों के प्रतिकूल रहने पर आपको पग–पग पर किसी न किसी बाधा का सामना करना पड़ेगा. सनातन परंपरा में दान के जरिये ग्रहों के दोष से मुक्ति का सरल एवं प्रभावी उपाय बताया गया है. आइए जानते हैं कि ग्रहों से जुड़े कष्टों को दूर करके उनकी शुभता पाने के लिए हमें कब और किस चीज का दान करना चाहिए –

https://www.facebook.com/

https://web.whatsapp.com/

 

सूर्य ग्रह का दान

यदि आपकी कुंडली में सूर्य देव कमजोर होकर अशुभ फल प्रदान कर रहे हों तो उन्हें बली बनाने के लिए सुबह स्नान करने के पश्चात् सूर्यदेव को अघ्र्य दें और उसके बाद किसी जरूरतमंद व्यक्ति को गुड़, गेहूं, लाल कपड़ा, तांबा और यदि संभव हो तो माणिक्य रत्न दान करें.

 

चंद्र ग्रह का दान

चंद्र ग्रह की शुभता प्राप्त करने के लिए शाम के समय किसी जरूरतमंद को सफेद कपड़े, दूध, चावल, कपूर, दही, घी और यदि संभव हो तो स्फटिक या मोती का दान करें.

 

मंगल ग्रह का दान

मंगल ग्रह के आशीर्वाद से जीवन को मंगलमय बनाने के लिए सूर्योदय से दो घड़ी बाद लाल कपड़े, गुड़, मसूर की दाल, बताशे, खांड, केसर, लाल चंदन और संभव हो तो मूंगा रत्न दान करें.

 

बुध ग्रह का दान

यदि कुंडली में बुध ग्रह को बली बनाना हो तो सूर्योदय के पांच घड़ी बाद हरे रंग के कपड़े, साबुत मूंग, हरे रंग के फल और संभव हो तो पन्ना रत्न का दान करें.

 

गुरु ग्रह का दान

देवगुरु बृहस्पति की शुभता को पाने के लिए शाम के समय पीले रंग के कपड़े, पीले फल, गाय का घी, हल्दी, चने की दाल, केसर और यदि संभव हो तो सोना और पुखराज रत्न का दान करें.

 

शुक्र ग्रह का दान

कुंडली में शुक्र ग्रह से जुड़े दोष को दूर करके उसकी शुभता पाने के लिए सूर्योदय के समय ज्वार, रुई, दही, इत्र, सफेद कपड़े, श्रृंगार की वस्तुएं, चावल, शक्कर और यदि संभव हो तो चांदी और स्फटिक आदि का दान करें.

https://www.facebook.com/

https://web.whatsapp.com/

https://www.youtube.com/

https://www.instagram.com/

 

शनि ग्रह का दान

जीवन से शनि की सनसनी को दूर करने के लिए दोपहर के समय काला कपड़ा, कंबल, चाय की पत्ती, उड़द दाल, काले तिल, सरसों का तेल, लोहा, छाता, और यदि संभव हो तो नीलम रत्न का दान करना चाहिए.

 

राहु ग्रह का दान

राहु ग्रह से जुड़ी पीड़ा को दूर करने के लिए रात के समय किसी जरूरतमंद व्यक्ति को सरसों, जौ, काले रंग का कपड़ा, कंबल सप्तधान्य और यदि संभव हो तो गोमेद रत्न का दान करें.

 

केतु ग्रह का दान

केतु ग्रह के कष्टों को दूर करने के लिए रात के समय किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काला कपड़ा, चितकबरा कंबल, काला तिल और संभव हो तो लहसुनिया रत्न का दान करें.